HindiPulse-jankari in hindi

शेयर मार्केट क्या है और Shares कब खरीदे? (Tips in Hindi)

Category : SHARE MARKET |
Gayatri Verma

share-market-kya-hai

हेल्लो दोस्तों, आज मै आपको अपने इस पोस्ट मे share market के बारे मे detail मे जानकारी देने जा रही हूँ अगर आप भी इस तलाश मे है कि आप share market मे पैसा लगाये और इसकी जानकारी आपको मिल जाये तो आप इस पोस्ट के माध्यम से मै आपको share market kya hai?

Share market mai kaise nivesh kare tips in hindi, stock kya hota hai इन सब कि जानकारी आपको इस पोस्ट मे मिलेंगी।

आज के टाइम मे सभी किसी न किसी तरिके से पैसे कमाना चाहते है और बहुत से लोग share market मे अपने पैसे invest उनसे और पैसा कमाते है। कई बार क्या होता है लोग share market मे पैसे invest तो कर देते है, लेकिन सही जानकारी न होने से कई बार भारी नुकसान करवा बैठते है। 

अगर आप चाहते है कि आपके द्वारा invest की गयी रकम न डूबे और आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो तो आपको इसके बारे मे पुरी और सही जानकारी पह्ले ही ले लेना चाहियें। 

इस पोस्ट मे मै share market से जुड़ी जरूरी जानकारी आप तक पहुँचाने जा रही हूँ आप इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ें ये आपको share market के लिये बहुत फयदेमंद होगी।

 

Share market kya hai

शेयर को stock भी कह्ते है शेयर का सीधा अर्थ है हिस्सा यानि किसी कंपनी मे लगी हुई पुंजी क हिस्सा। किसी भी कंपनी को चलाने, उसे खड़ा करने के लिये उसमें बहुत निवेश/ पैसे कि जरूरत होती है एक आदमी निवेश नही कर सकता है इसलिये कंपनी का owner यानि मालिक अपनी कंपनी के शेयर मार्केट मे बेचता है।

जिससे उसे कंपनी को चलाने मे पैसे मिल जाते है और जो भी कंपनी का शेयर खरीदता है उसे कंपनी को जो भी प्रॉफिट होता है उतना हिस्सा उसे मिल जाता है। इससे दोनों को पक्षों को इसका फायेदा होता है एक को पैसो की मदद हो जाती है और दूसरा invest करके उससे profit कमा लेता है।

भारत मे 2 शेयर बाज़ार है 

  1. मुम्बई शेयर बाज़ार ( Sensex)
  2. नैश्नल स्टॉक एक्श्चेंज दिल्ली ( Nifty)

 

Share कब खरीदे 

वैसे तो आप शेयर कभी भी खरीद सकते है बाज़ार मे मंदी हो या तेजी आप कभी भी अपना शेयर खरीद सकते है लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा आप जब भी शेयर खरीदे तो उसका भाव गिरा हो।

ज्यादातर होता है कि किसी festival पर कंपनी को ज्यादा profit होने लगता है तो उसके शेयर का भाव भी बड़ जाता है, लेकिन समान्य दिनो मे उसका भाव या शेयर गिर जाता है अगर आप बड़े हुए भाव मे शेयर खरीद लेते है तो आपका नुक्सान ही होना है। शेयर वैसे समय में खरीदे जब आपको लगे की कुछ दिनों में बाजार में तेजी आएगी।

ऐसा आप short term investment में intra-day-trading के जरिये कर सकते है। लेकिन सबसे अच्छा निवेश long term investment होता है, जिसे कम से कम दो से तीन साल के लिए करे तो profit होना तय है।

 

Share market मे निवेश कैसे करें 

how-to-invest-in-share-market

Share market मे निवेश करने के 2 तरीके है 

#1. Intraday Trading Investment
इस तरह के निवेश मे शेयर की खरीदी और बिक्री एक ही दिन होती है। इसमें होता है कि जैसे आपको पता चला कि किसी कंपनी की मार्केट value ज्यादा होने वाली है तो आप उसे उसी ही दिन जब भाव कम होता है तब ही खरीद लेते है और जैसे ही भाव बड़ जाता है उसी दिन उसे बैच भी देते है। 

ये थोड़ा जोखिम भरा investment होता है क्युंकि जैसा आपने सोचकर invest किया है वैसा न हो और उसकी value कम हो जाएँ तो आपको बहुत बड़ा loss हो जाएगा।

ये थोड़ा जोखिम भरा investment होता है क्युंकि जैसा आपने सोचकर invest किया है वैसा न हो और उसकी value कम हो जाएँ तो आपको बहुत बड़ा loss हो जाएगा।

#2. Delivery Based Share Investment
यह Share Bazar में निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसमें आप किसी कंपनी के शेयर को खरीदने के बाद जब तक चाहें अपने डीमैट खाते में जमा रख सकते है। और जब उस कंपनी के शेयर के भाव (value) पहले के मुकाबले ज्यादा बढ़ जाये, तब आप उस कंपनी के अपने शेयर को बेच सकते है।

 

Stock broker kya hota hai

आम लोग शेयर बाजार मे शेयरों की खरीद-बिक्री खुद नही कर सकते। किसी भी stock exchange का member ही वहाँ से शेयरों की खरीद-बिक्री कर सकता है। Stock exchange के इन्ही members को brokers कहते है। ये सभी brokers SEBI में registered होते है।

Stock market में invest करते समय आपको बहुत सारे ब्रोकर्स मिल जायेंगे, जिनमे से आप किसी भी अच्छे support और service देने वाली online या फिर किसी अन्य ट्रेडिंग कंपनियों के पास अपना trading account खुलवा सकते है।

Online internet trading companies –

 

Share कैसे खरीदे

Share-कैसे-खरीदे

Trading और Company के बारे में सारी Details हासिल कर ले और जिसके बाद Shares खरीदें (invest in share market) शेयर खरीदने और बेचने के लिये demat account और trading account कि जरुरत होती है।

# Demat account- शेयर और सिक्योरिटीज रखने की सुविधा प्रदान करता है in electronic format. जिससे online trading के लिए आसान व्यापार होता है। Demat की full form dematerialised account है

आप share Broker /Share Market agent की help से Demat Account खुलवा सकते है। अगर पहली बार Share Market में Investment कर रहे है तो यह तरीका आपके लिये बेस्ट है।

>  डीमैट खाता क्या है-क्यों है जरूरी-कैसे काम करता है?

# Trading account- शेयर बाजारों में मूल रूप से निवेश करने के लिए trading account आवश्यक उपकरण बन गया है। यह शेयर ट्रेडिंग की पूरी प्रक्रिया को secure और tez बनाता है। एक ट्रेडिंग खाता एक निवेशक के demat account और bank account के बीच एक कड़ी की तरह काम करता है।

एक ट्रेडिंग खाते के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

A. Proof of Income

आप आय का एक सबूत के रूप में इनमें से किसी भी एक प्रस्तुत कर सकते हैं: 

  • Income Tax Return (ITR) की फोटोकॉपी
  • सैलरी स्लिप(फॉर्म 16 के साथ )
  • Latest statement of a bank account स्टेटमेंट जिसमे 6 month का हिसाब हो 

B. पहचान का प्रमाण

आप पहचान का एक सबूत के रूप में इनमें से किसी भी एक प्रस्तुत कर सकते हैं: 

  • Aadhaar card / Voter ID card / driving license/ Passport.
  • आवेदक की फोटो वाला पहचान पत्र जो केंद्र / राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है

C. पते का प्रमाण

आप पते का एक सबूत के रूप में इनमें से किसी भी एक प्रस्तुत कर सकते हैं: 

  • Passport/Voters Identity Card/Ration Card
  • उपयोगिता बिल जैसे लैंडलाइन टेलीफोन बिल, बिजली / गैस बिल जो 3 महीने से अधिक पुराना नहीं है
  • पहचान पत्र जिसमें पता केंद्र या राज्य सरकार और उसके विभागों द्वारा जारी किया गया हो

 

Share खरीदने से पहले  किन बातों क ध्यान दे जिससे आपको अच्छा profit हो 

  • शेयर बाज़ार कि अच्छी जानकारी रखे– यदि आप शेयर बाजार में पैसा कमाना चाहते है तो आपको सबसे पहले कंपनी की बैलेंस शीट और रिजल्ट को पढ़ना और शेयर बाजार के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी रखनी होगी।
  • कंपनी का सही चयन- किसी कंपनी के शेयर लेने से पहले उस कंपनी और उसके शेयर की पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। उसी कंपनी के शेयर ख़रीदे जो मार्केट में टॉप कंपनी हो तथा BSE एवं NSE की लिस्ट में भी हो।
  • कम निवेश करके शुरुआत करें- अगर आप पह्ली बार निवेश कर रहे है तो ह्मेशा शुरुआत मे कम ही पैसा लगाये।

 

इस post मे मैंने आपको बताया कि आप share market mai kaise invest kar sakte hai, share market kya hai, share market से अच्छा profit कैसे कमा सकते है। आप अगर share market मे पहली  बार शेयर लेने  जा रहे हौ और आपको ऊपर लिखी बातों का पता होना बहुत ही जरूरी है।

उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा और आपको share market से related जरुरी जानकारी यहा से मिल हि गयी होगी।

hindi pulse
Gayatri Verma
इन्टरनेट से जुडी काफी जानकारियां जिन्हें आपके लिए जानना जरुरी हैं उन्हें पढ़िए hindipulse
Leave a Comment: