HindiPulse-jankari in hindi

राउटर क्या है और काम कैसे करता है - Hindi Janakri

Category : INTERNET |
Gayatri Verma

Router Kaise-Kaam-Karta-Hai

हेल्लो दोस्तो आपका hindipulse मे स्वागत है। आज मै आपको इस post मे router के बारे मे बताने जा रही हूँ कि Router kya hai? यह कैसे काम करता है?

जैसे कि आप जानते ही है दुनिया मे हर दूसरा व्यक्ति आज internet का use करता ही है। 

इंटरनेट आज ह्मारी जिंदगी का हिस्सा भी बन चुका है और हो भी क्यो ना इसने ह्मारी जिंदगी को इतना असान जो बना दिया है। 

आज हर दूसरा व्यक्ति इंटरनेट के माध्यम से ही एक दूसरे से जुड़ा हुआ है चाहे वो social media से हो या अपने network से पर इंटरनेट का use इतना अधिक हो गया है जिसकी कल्पना आप अराम से कर ही सकते है जैसे कि आप ये article पढ़ रहे है और ये भी केवल इंटरनेट की वजह से ही आप कर पा रहे है। 

आप घर बैठे आज online काम करके पैसे कमा सकते है, shopping कर सकते है bill pay कर सकते है, recharge करा सकते है कहने का मतलब ये है कि आप चाहे तो घर बैठ कर इंटरनेट के माध्यम से सारे काम बड़े ही असानी से कर सकते है।

अभी हमने बात की है इंटरनेट की तो आप जानते ही है आप 2 तरह से इंटरनेट use कर सकते है, पहला है किसी टेलीकॉम कंपनी की सिम लेकर उसका डेटा use करे या फिर wifi से connect करके इंटरनेट use कर सकते है।
 
लेकिन wifi केवल एक specific area तक ही रह सकता है जबकि अगर आप सिम का use कर रहे है, तो आप उसे कही भी लेकर जा सकते है और use भी कर सकते है।
 
लेकिन हर सिम डेटा user wifi का इस्तेमाल करना जरुर चह्ता है, तो ऐसी क्या खास बात होती है wifi मे और wifi मे लगे router का use ह्म क्यो करते है।  

इसके बारे मे भी ह्मे जानना जरुर चहिये। तो चलिये मै आपको सबसे पहले बताती हूँ कि आखिर ये राउटर होता क्या है?


Router क्या है? What is Router Hindi?

किसी भी smart phone या computer जैसे किसी भी device मे जब wifi का इस्तेमाल किया जाता है तो उसमें Router की अहम भुमिका होती है। 

ये router किसी भी device जैसे computer हो या smart phone को internet के बीच डेटा पैकेट को आगे बड़ाने का काम करता है।
 
Router एक ऐसी networking device है जो 2 या 2 से अधिक computer device को internet से एक साथ जोड़ने का काम करती है। 

ये एक ऐसा हार्डवेयर networking device होता है जिसका use करके ह्म data को एक जगह से दूसरे जगह पहुँचाते है जैसे कि ह्मारे mail, websites को use करके उसके डेटा का use करना, messages को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुँचाना। 

इन सभी सेवाओ का use करने के लिये डेटा पैकेट use करना पड़ता है। router इस तरह किसी पैकेट को नेटवर्क के माध्यम से एक router से अन्य router तक पहुचाकर सूचना देता है। 

इस प्रकार से router इंटरनेट पर transportation का काम करता हैं। Router wire या wireless दोनों तरीकों से computers device को connect करते हैं।


Router कैसे काम करता है?

Router का काम जैसे मैने ऊपर बताया ही है कि वो devices को network से connect करता है और इन सभी connected devices मे डेटा को पैकेट्स को forward करना भी होता है। 

इन डेटा को अलग अलग device के बीच या फिर internet तक भेजा जा सकता है इसिलिये Router network से connected सभी devices के लिय एक IP address को assign किया जाता है, और सभी routers को उनकी location के अधार पर एक unique नंबर दिया जात है जिससे उस नंबर के अधार पर पैकेट्स को सही जगह पर send किया जा सके। 

मान लिजिये आपको डेटा sender के पास return करना है या फिर कोई अपना डेटा send करना है भी router का ही काम होता है।

Router एक एक करके डेटा को सभी location तक पहुँचाता है और ये काम इतना fast होता है कि ये multiple device से connected डेटा को एक साथ भेजने का काम भी असानी से कर सकता है।

तो इस तरह से Router काम करता है अब आप समझ हि गये होंगे इसके process को। 

Router के parts-

1. CPU- जैसे की आपको पता ही है सभी electronic device मे CPU का कितना बड़ा role होता है ठीक उसी तरह Router मे भी CPU होता है जो router के सभी components को manage करता है।

2. RAM- Router के अंदर एक RAM मौजूद होता है जो routing tables को store करने के साथ साथ इसमें configuration files, catching, buffering details होती है। Routerके switch off या restart होने पर RAM अपना काम करता है।

3. ROM- ROM का काम router मे operating system software को store करना होता है।

4. Flash Memory- किसी भी device जो information receive और operating systemपर काम करता है उसे memory  की जरूरत पड़ती है इसीलिए router में भी flash memory होती है। जो router के लिए एक तरह की hard disc ही होती है जिसमें routing algorithm, protocol and tables सभी save किये जाते है।

5. Network Interfaces- हर router में network interface होते है जो operating system होने के साथ ही इसमें drivers भी होते है।ये drivers ही router को बताते है कि कौन से part में कौन साnetwork का wire लगा हुआ है।


Types of Router-

वैसे देखा जाये तो मार्केट मे बहुत तरह के Router available होते है लेकिन इन दो तरह के router ज्यादा famous है तो चलिये जानते है-

1. Broadband Routers- इस router का use computer network को दूसरे network से connect करने या internet से connect करने के लिये किया जाता है।

2. Wireless Router- wireless router आपके घर या ऑफिस मे internet signal बनाते है इसके signal सीमा के अंदर आने वाले सभी devices laptop, computer, या smart phones से connect किया जा सकता है।

साथ ही अपने wifi को protect करने के लिये एक strong password को add किया जाता है जिससे कोई दूसरा बाहर का व्यक्ति उसे use ना कर सके।

 

Conclusion-

आज मैंने आपको इस post मे बताया कि router क्या होता है ये कैसे काम करता है साथ ही ये भी बताया है कि इसमे कौनसे से parts होते है और वो क्या क्या काम करते है।

अगर आप wifi का use करते है या फिर आगे करने जा रहे है तो wifiके main parts Router के बारे मे आपको कुछ knowledge जरुर होनी चहिये जिसे मैंने ऊपर देने की कोशिश की है। 

उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा। मेरे पोस्ट को like और अपने दोस्तों मे share करना ना भूलें। तो चलिए दोस्तो अलविदा लेते है आगे और भी कुछ ऐसे ही topic के साथ आपको जानकारी देती रहूंगी।

Also read no
Best-3-VPN-Softwares

hindi pulse
Gayatri Verma
Internet से जुडी काफी जानकारियां जिन्हें आपके लिए जानना जरुरी हैं उन्हें पढ़िए Hindipulse Par
Leave a Comment: