HindiPulse-jankari in hindi

Neeva Search Engine क्या है और गूगल से कैसे अलग है?

Category : INTERNET |
Gayatri Verma

neeva-search-engine-hindi

हेल्लो दोस्तो, आपका एक बार फिर से hindipulse मे स्वागत है। आज आपको मे अपने इस पोस्ट मे एक नये Neeva search engine के बारे मे बताने जा रही हूँ। 

ये बहुत जल्द ही launch होने वाला है, और आपको इसके बारे मे पता होना चाहियें। मैं आपको Neeva search engine kyaa hai, Neeva search engine kaise google se alaghai और iski kyaa khash chize hai उसके बारे मे आपको इस ब्लॉग में जानकारी' मिलेगी, इसलिए इसे धयान से और लास्ट तक पड़े.

Google जिसने पूरे world मे एक search engine के तौर पर अपनी जो भी छवि बना रखी है, उसके आगे कई नये search engine आये और गये लेकिन google जैसी छवि और उसे टक्कर देने वाला कोई नही आया। 

आज google दुनिया मे search engine की दुनिया मे एक अनोखा अवतार लेकर उभरा था और इसने इंटरनेट की दुनिया परिभाषा ही बदल दी है। 

अब एक और search engine जल्द ही आने वाला है जिसका नाम Neeva है।

Neeva क्या है और कैसे काम करेगा इसके बारे मे मै detail मे जानते है। तो चलिये शुरु करते है। 

 

Neeva क्या है? | What is Neeva Search Engine

Neeva एक तरह का search engine ही है, जो बाकी और search engine की तरह ही काम करेगा आप इससे इंटरनेट पर दूसरे search engine की तरह ही कोई भी जानकारी के लिय search कर सकते है। 

साथ ही ये और भी personal files जैसे e-mails और documents को भी search कर सकता है। Neeva search engine की सबसे बड़ी खास बात ये ही है कि इसमें किसी प्रकार के advertisement नही होगी। और न ही ये google की तरह आपके किसी भी personal data को मांगता है।

Neeva search engine का use करने के लिये आपको इसका subscription लेना होगा यानि ये एक subscription based search engine है। आपको इसको use करने के लिये आपको कुछ पैसे देने होंगे।

Neeva search engine को search ranking के लिये Microsoft bing के ज़रिये powered किया गया है, और whether information के लिये whether.com से, और stock डेटा internio से और maps apple से लिया गया है।

 

Neeva Search Engine की खोज

Neeva search engine की खोज Shridhar Ramaswamy ने की है, ये पह्ले google मे ही काम किया करते थे, और उनका कहना है, कि google मे काम करते हुए उन्होंने google के कई सारी तरीकों से परेशान हो गये थे.

उन्होंने New York Times को इंटरव्यू देते हुई बताया था की, गूगल सर्च रिजल्ट में काफी बदलाव किये गए है, ताकि ads ज्यादा शो हो, (Useful search results were pushed down the page to squeeze in more advertisements) और इसी के चलते उन्होंने google मे अपनी नौकरी 2018 में छोड़ दी और एक ऐसे search engine बनाने की सोची जो advertisement फ्री हो। 

साथ ही उन्होने बताया कि google सिर्फ अपनी growth के लिये employee पर बहुत ज्यादा pressure करता है और google पर search करने पर पह्ले से अब के टाइम को compare किया जाये तो अब search result धीरे धीरे पीछे हो गया है जिसका कारण है ad।

ad की वजह से search result open hone मे बहुत समय लेता है। साथ ही इनके अनुसार google user privacy को लेकर भी सही काम नही कर रहा है.

जिससे user की privacy को भी खतरा है। और उनकी इस राय से कुछ लोग सेह्मत भी थे और यहि सोचकर उन्होंने एक ऐसे search engine की खोज करने की ठानी जो user कि privacy को भी प्राइवेट रखें और बिना किसी ad के लोग तुरंत search result करके टॉप साइट्स पर आ सके। 

Neeva जो कि अभी एक नयी search engine है फिर भी अब तक इसने 37.5 million dollar कमा लिये है और इसमें केवल अभी 25 ही employee काम कर रहे है।

Source: Moneycontrol

Neeva Google Se Kaise Alag Hai

Neeva और google मे सबसे बड़ा अंतर यही है कि neeva search engine मे आप बिना किसी ad को देखे कुछ भी search कर सकते है, ये एक तरह से पुरी तरह से ad free search engine है, जिसके founder Sridhar Ramaswamy है।

Neeva search engine एक subscription based search engine है user को इसका use करने के लिये कुछ पैसे देने होंगे।

Google और Neeva search engine मे एक ये भी अलग बात है कि ये google की तरह user की personal detail को नही मांगता है जिससे user की privacy बनी रह्नी है।  

नीवा  users को  समान सुरक्षा प्रदान करेगा और यहां तक कि उनके पास  Digital Bill of Rights भी होंगे जो privacy principle के बारे में बताते हैं।   

 

Neeva founder के Future Plan 

अब तक neeva search engine को user को use करने के लिये जहां पैसे देने पड़़ रहे है subscription लेना जरुरी है वही इसके co founder Ramaswamy का कहना है कि आगे चलकर ये सर्विस भी फ्री हो सकती है। neeva का कह्ना है कि आने वाले समय मे ऐसे features लेकर आने वाला है जो google के पास भी नही है। neeva अपने users को quality प्रदान करने की बात कह रहा है। 

 

Conclusion

आपको मैंने इस पोस्ट मे बताया कि Neeva search engine क्या है और कैसे काम करता है। User कैसे इस search engine का use कर सकते है? Google और Neeva मे क्या अंतर है? Google से neeva कैसे अलग है ? 
 

मैंने आपको इसके बारे मे सारी जानकारी दी है। आपको मेरा ये पोस्ट कैसा लगा इसके बारे मे आप कमेंट करके जरुर बताये।

अगर आपको हमारा ब्लॉग पसंद आया है, तो हमारा post (गूगल क्या है) भी पसंद आएगा 
Click Kare no

google-kya-hai

hindi pulse
Gayatri Verma
Internet से जुडी काफी जानकारियां जिन्हें आपके लिए जानना जरुरी हैं उन्हें पढ़िए Hindipulse Par
Leave a Comment: