HindiPulse-jankari in hindi

Mutual Fund Kya Hai और कैसे निवेश करे

Category : SHARE MARKET |
Gayatri Verma

what-is-mutual-fund-hindi

Mutual Fund को लेकर अक्सर लोगों मे एक डर और चिंता बनी रह्ती है साथ ही इसको लेकर कई सारे सवाल भी होते है, कि उनका निवेश किया हुआ पैसा इसमें safe तो है, उनकों इससे को बहुत बड़ा loss तो नही होने वाला है।

और बहुत से लोग तो Mutual Fund और Share/Stock Market को भी एक ही समझते है जबकि Mutual Fund Share market का ही एक हिस्सा है। तो मै आज आपकी Mutual Fund को लेकर जो भी सवाल है और इसमें invest करके क्या लाभ मिलते है ये कैसे share market मे अपनी भूमिका निभाता है, इसके बारे मे इस पोस्ट मे बताने जा रही हूँ।

Mutual Fund kya hai? What is Mutual Fund in hindi, (mutual fund मे कैसे निवेश करे) के बारे मे जानना चाहते हो तो आप मेरी इस पोस्ट को लास्ट तक जरुर पढ़ें। 

ये भी देखिये- Share market kya hai hindi mai jankari

What is a mutual fund?

आइये सबसे पहले  तो हम जानते है कि आखिर ये mutual fund है क्या, mutual fund जैसे कि नाम से ही पता चल रहा है कि ये एक fund है जिसमें बहुत सारे investors के पैसों को एक साथ mutually रखा जाता है और इन पैसो को किसी ऐसी जगह लगाया जाता है (purchase securities) जिससे ज्यादा से ज्यादा profit होता है और यही profit सभी निवेशकों मे बाँट दिया जाता है। 


बहुत सारे निवेशकों द्वारा जमा की गयी बड़ी राशि को ही Mutual fund कहते है जिसे एक fund मे डाल दिया जाता है और fund manager इसे अलग अलग वित्तिय साधनों मे इस्तेमाल/ निवेश करके उससे प्रॉफिट लेता है । 


Mutual fund SEBI (यानि सेक्युरिटी एंड एक्स्चेंज बोर्ड ऑफ इंडिया) के अंतगर्त आता है जो भारत मे बाजार को नियंत्रित करता है। ये निवेशकों के पैसो को market मे सुरक्षित रखने का काम भी करता है।

SEBI ये सुनिश्चित करती है कि कोई कम्पनी लोगों के साथ धोका ना करें।


Mutual fund मे ये बिल्कुल भी जरुरी नही है कि आपके पास हज़ारो या लाखों रुपय होंगे तभी ही आप इसमें निवेश कर सकते है आप केवल हर महीने 500 रुपये भी mutual fund मे invest करके पैसा कमा सकते है।

 

Mutual fund में निवेश कैसे करें (Detail)

how-to-invest-in-mutual-funds

इससे पहले कि आप Mutual fund में निवेश करने का फैसला करें, नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यान में रखना जरूरी है। ऐसा करने से आपको निवेश करने के लिए सही तरह के फंड चुनने में मदद मिलेगी और समय के साथ धन संचय करने में मदद मिलेगी।

#1. Mutual fund में निवेश करने का लक्ष्य 
Mutual fund में निवेश करने की दिशा में यह पहला कदम है। लक्ष्य कुछ भी हो सकता है एक घर खरीदना, बच्चे की शिक्षा, शादी, सेवानिवृत्ति, आदि। यदि आपके पास कोई विशिष्ट लक्ष्य नहीं है 

टब भी आपको ये जानकारी होनी चाइये कितनी investment करनी है, कितना फ़ायदा होगा, कियने समय के लिए, जोखिम के स्तर, भुगतान विधि, lock-in time, आदि.

#2. (KYC ) आवश्यकताओं को पूरा करें 
म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए, investor को  KYC दिशानिर्देशों का पालन करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए, निवेशक को फंड हाउस द्वारा निर्दिष्ट  (PAN Card), Address proof, Age proof, आदि की प्रतियां जमा करनी होंगी।

#3. जानिए उपलब्ध योजनाओं के बारे में 
Mutual fund बाजार विकल्पों से भर गया है। निवेशक की लगभग हर जरूरत के अनुरूप scheme हैं। यदि आप किस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं, इसके बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो financial advisor की मदद ले सकते है 

#4. जोखिम कारकों पर धयान रखे 
उच्च रिटर्न देने वाली योजनाएँ अक्सर उच्च जोखिम के साथ होती हैं।  दूसरी ओर, यदि आप अपने निवेश को जोखिम में नहीं डालना चाहते हैं और मध्यम रिटर्न के साथ ठीक हैं, तो आप debt schemes के लिए जा सकते हैं।


Mutual fund में निवेश करने के tarike

#1. फंड हाउस के साथ सीधे ऑफलाइन निवेश
नजदीकी फंड हाउस branch  में जाकर म्यूचुअल फंड की schemes  में निवेश कर सकते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि आप नीचे दिए गए documents की एक प्रति ले जाएं -

  • Proof of Address
  • Proof of Identity
  • Cancelled Cheque 
  • Passport Size photograph

फंड हाउस आपको एक आवेदन पत्र प्रदान करेगा, जिसे आपको आवश्यक दस्तावेजों के साथ भरना और जमा करना होगा।

#2. Offline investment broker माध्यम से 
म्यूचुअल फंड ब्रोकर वह होता है जो निवेश की पूरी प्रक्रिया में आपकी मदद करेगा। वह आपको उन सभी जानकारी प्रदान करेगा जो आपको अपने निवेश की आवश्यकता है, किन योजनाओं में निवेश करना चाहिए। इसके लिए वह आपसे एक fee वसूल करेगा।

#3. Website के माध्यम से ऑनलाइन 
इन दिनों ज्यादातर फंड हाउस mutual fund में निवेश की ऑनलाइन सुविधा देते हैं। official वेबसाइट  पर जाना है और दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा। (E-KYC) भी पूरा किया जा सकता है जिसके लिए आपको अपना aadhaar और PAN card दर्ज करना होगा। 

म्यूचुअल फंड में निवेश की ऑनलाइन प्रक्रिया आसान, त्वरित और परेशानी मुक्त है और इसलिए, अधिकांश निवेशकों द्वारा पसंद किया जाता है।

#4. Mobile APP के जरिए
कई फंड हाउस निवेशकों को एक ऐप के माध्यम से निवेश करने की अनुमति देते हैं जिसे आपके mobile device पर डाउनलोड किया जा सकता है। Mobile app से funds खरीदने या बेचने, खाता विवरण देखने और अपने फोलियो से संबंधित अन्य jankari की अनुमति देगा।

कुछ फंड हाउस जो एक ऐप के माध्यम से निवेश की अनुमति देते हैं, वे हैं

mycams और Karvy जैसे कुछ APP investor को एक मंच पर कई फंड हाउसों से अपने सभी निवेशों के विवरण तक पहुंचने के साथ-साथ निवेश करने की अनुमति देते हैं।


Types of Mutual fund

Mutual fund कई प्रकार के होते है, मुख्यता इसे 2 भागो मे बाँटा गया है। पहला structure के अधार पर और दूसरा asset (सम्पत्ति) के अधार पर बाँटा गया है।
Structure के अधार पर इसके प्रकार 

1.  Open ended mutual fund
इस तरह के mutual fund मे निवेशकों को कभी भी अपने funds को खरीदने व बेचने की अनुमति होती है और सबसे ज्यादा लोग इसमें invest करना भी पसंद करते है।


2.  Close ended mutual fund 
Mutual fund की इस योजना मे एक fix maturity period होता है निवेशक fund period मे ही fund को खरीद सकते है। इन funds को share market मे शामिल किया जाता है और साथ ही साथ trading मे भी इस्तेमाल किया जाता है।


3.  Interval fund 
Mutual fund के इस तरह के Interval fund मे उपर दिये दोनो प्रकार Open ended mutual fund और Close ended mutual fund साथ मिलकर बना हुआ होता है इसमें दोनो funds की सुविधाय एक साथ दी जाती है।ये निवेशकों को pre fix period (interval) पर ही fund को करोबार करने की अनुमति देता है और उस interval period मे fund की trading की जाती है।

 

Asset (सम्पत्ति) के अधार पर mutual fund के प्रकार

1.  Debt fund 
इस तरह क fund निवेशकों को सबसे कम जोखिम रहता है इसमें निवेशक सरकारी बॉण्ड के तहत एक निश्चित राशि invest करता है जिससे ये सुरक्षित निवेश भी माना जाता है। इसमें एक निश्चित रिटर्न होता है।


2.  Equity funds 
अगर आप बहुत ही कम समय के लिये invest करके profit कमाना चाहते है तो ये तरिका उसके लिये बहुत हि सही है ये share market मे fund को निवेश करता है हालाँकि इसमें जोखिम भी सबसे ज्यादा होता है लेकिन मुनाफा भी और तरीकों के मुकाबले ज्यादा होता है।


3.  Liquid mutual fund
ये निवेश करने क एक सुरक्षित विकल्प है इसमें निवेश करके आपका पैसा बिल्कुल सुरक्षित रह्ता है liquid fund कम समय वाले interest equipment मे निवेश करता है। अगर आप कम समय के लिये invest करना चाहते है तो ये आपके लिये बेस्ट ऑप्शन है।


4.  Money market fund 
ये fund भी short term मे अच्छे return देने वालों मे से एक है।

 

Mutual fund से होने वाले फायेदे (benefits)

1. Tax Benefits
Share बाज़ार मे जब भी आप निवेश करते है तो आपको tax pay करना पड़ता है लेकिन Mutual fundमे निवेश करने पर किसी भी तरह का tax नही देना होता है। साथ हि कुछ fund मे आपको अपने मुनाफे के साथ साथ कुछ tax मे भी छूट भी मिल जाती है।  


2.  Affordable (सस्ता)
जब आप share market मे पैसा लगाने जाते है और किसी बड़ी कम्पनी मे पैसा लगाना चाहते है तो बहुत ज्यादा पैसे ना होने की वजह से आप नही कर पाते है लेकिन mutual fund बहुत सारे लोग एक साथ invest करते है तो किसी भी कम्पनी मे पैसा लगा सकते है।


3. Variety (विकल्प)
Mutual fund मे हर तरह के लोगों के लिये अलग अलग विकल्प है जिसको ज्यादा प्रॉफिट चाहियें उसके लिये भी स्कीम है और जिसे कम समय के लिये invest करना है उसके लिये भी विकल्प है। इस तरह से mutual fund मे बहुत सारे विकल्प मिल जाते है।  


4. Convenience (सुवीधा)
आप mutual fund मे बड़े ही सरलता से invest कर सकते है तो वैसे ही आप सरलता से अपने fund को निकाल भी सकते है। आप online और offline दोनो तरीकों से ही mutual fund मे invest करने के लिये apply कर सकते है।


5. Diversification (विविधता) 
Mutual fund मे fund के पैसे एक जगह ना लगकर कई सेक्टर मे invest करता है इसलिये इसमें निवेशकों का पैसा secure रह्ता है।


6. Professional Management
Mutual fund मे लगाया गया पैसा हर रिस्क से परे होता है क्यूँकि इसमें जो भी पैसा ह्म invest करते है वो Professionalलोगों की राय और सोच समझकर उस fund का use किया जाता है जिससे हमारा पैसा secure रह्ता है।

 

आज आपने क्या सीखा 

मैंने आपको इस पोस्ट मे mutual fund kya hai? how to Invest karne ke tarike? mutual fund ke kya fayede hai, इसके बारे मे उपर बताया है आप भी अगर mutual fund मे invest करना चाह रहे है तो आप मेरे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ ले इसके फायेदो के बारे मे जान ले।

अगर आपको कोइ सवाल पूछना है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। उम्मीद  करते है आपको मेरा ये पोस्ट पसंद आया है ऐसी ही और भी जानकारियों के लिये आप हमारी  website www.hindipulse.com पर visit करते रहे।

यदि आपको यह post पसंद आया है तो इससे अपने Social Media (Facebook, Twitter, Instagram) में share करना ना भूले.

hindi pulse
Gayatri Verma
इन्टरनेट से जुडी काफी जानकारियां जिन्हें आपके लिए जानना जरुरी हैं उन्हें पढ़िए hindipulse
hindi pulse
Sonali Rana
at 2020-05-26 08:41:18

Good post... really helpful

ReplyCancel Reply
Reply Comment:
Blogginghungama

at 2020-05-27 06:54:00

thanks for reading my blog

hindi pulse
Mohil
at 2020-05-26 00:32:03

Nice

ReplyCancel Reply
Reply Comment:
Blogginghungama

at 2020-05-27 06:54:10

thanks for reading my blog

Leave a Comment: