HindiPulse-jankari in hindi

Google Question Hub Hindi | कैसे इस्तिमाल करे?

Category : INTERNET |
Tech-Blogger

google-question-hub-hindi

हेल्लो दोस्तो, आपका hinipulse में स्वागत है आज हम आपको इस पोस्ट मे बताएंगे कि google question hub kya hai in hindi? Ye kaise kaam karta hai और इसके क्या फायेदे है? इन सब की जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगा। पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े।

जब भी हमारे मन में कोई सवाल आता है तो आज हम क्या करते है जैसे कि सबको ही पता है कि हम तुरंत गूगल का इस्तेमाल करते है और अपने सवालों के जवाब ढूढ़ने कि कोशिश में लग जाते है।

लेकिन कुछ ऐसे भी सवाल होते है जिनके जवाब आपको गूगल पर नहीं मिल पाते है या फिर मिलते भी है तो आप उन सवालो के जवाब से संतुष्ट नही होते है।

ऐसे ही कुछ सवालो के लिए google ने google question hub tool बनाया है। ये blogger और content writer के लिये भी बहुत ही useful tool है।

तो सबसे पहले हम ये ही जानते है कि google question hub kya hai चलिए शुरू करते है।

 

गूगल क्वेश्चन हब क्या है? What is Google Question Hub

Google question hub दो तरह से काम करता है एक तो ये कि आप google पर जब भी किसी question क answer search कर रहे होते है और google पर उस question का answer नही होता है तो google ने इसके लिये इस tool को बनाया है जिससे सभी को google पर आने के बाद उनके सवालों का जवाब मिल सके।

आपको बता दू ये tool मुख्य रुप से blogger और writers के लिये बनाया गया है।

Google question hub पर जो भी question आते है वो इन writers और bloggers को topic बताते है कि उन्हे किस पर लिखना चहिये क्यूँकि अकसर देखा जाता है कि bloggers और writers के पास ये सम्स्या रहती ही है कि वो किस पर लिखे, और ऐसा कौनसा topic choose करे जिसे लोग जानना चाहते है जिससे उनके ब्लोग की रैंक भी अच्छी हो।

तो Google question hub writers की इस सम्स्या को भी हल करता हुआ उनके लिय भी काम करता है वो ऐसे question को जो google पर हजारों लाखों बार search किया गया है वो ही question देता है।

Also Read

Google-kya-hai

 

Google Question Hub Tool कैसे काम करता है?

Question hub tool क्या है ये तो मैने आपको बताया ही है अब बात करते है Google question hub tool काम कैसे करता है। जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया ही है कि ये writers के लिये और user दोनो के लिय काम करता है।

Google पर बहुत सारे user कुछ सवालों के जवाब जानने के लिये google करते है लेकिन कुछ ऐसे भी सवाल देखे गये है जो search करने पर google पर उसके result नही मिल पाते है। क्यूँकि जो भी content creator है उनको इसके बारे मे जानकारी तो होती है लेकिन उन्होंने उसके बारे मे कभी लिखा ही नही।

इसलिये इस परेशानियों को खत्म करने के लिये google ने Google question hub tool को invent किया है जब भी आप search करते है और आपको उसका result नही मिल पाता है तो google का ये tool open हो जाता है आप इसपर जाकर अपने सवाल को add कर सकते है।

जैसे ही बहुत से लोग इस सवाल को Google question hub मे add करते जाएँगे तो ये उन writers के लिये भी add हो जाएगा जो Google question hub से जुड़े हुए है।

ऐसे मे ये writers जिसको भी उस सवाल के बारे मे knowledge है या उसको इसका जवाब पता है तो वो उस जवाब को सवाल के साथ लिंक add कर सकता है और publish कर सकता है और writer को एक नया topic भी मिल जाता है। इससे writer और user दोनो को ही हेल्प मिल जाती है।

 

Question Hub की विशेषता-

अभी Google question hub tool मे ज्यादा features नही है लेकिन इसमें जो भी features है उसे बड़े ही असानी से use किया जा सकता है।

1. Question

इस feature की help से आप Google question hub मे सारे added question को देख सकते है साथ ही जिन topics मे आपको question की जरुरत है उन question का answer देने के लिये आप उसे add भी कर सकते है।

Question को add करने के लिये आपको add a question पर क्लिक करना होता है आपके पास दो option आएंगे एक की आप question को topic wise search कर सकते है और दूसरा आप keywords के जरिये सेअर्च करे।

इसमे आप केवल एक बार मे 5 ही question को add कर सकते है और वही आप अपने account मे maximum 100 question को save कर सकते है। 

वही अगर आप किसी question का जवाब देना चाहते है तो question के साथ मे answer button पर क्लिक करके अपने blog के link को डाल सकते है और submit कर सकते है। और जवाब न पता होने पर आप reject question पर भी क्लिक कर सकते है जिससे वो आपके account से delete हो जाता है।

2. Starred

Starred option से आप किसी भी question को star मार्क कर सकते जिससे वो आपके starred option मे add हो जाता है आप जब चाहे उसका answer दे सकते है।

3. History

History option से आप उन सभी question को देख सकते है जिनका आपने answer किया है या फिर आपने उसे reject किया है।

4. Topics

इस tool मे topics को कई subtopics मे categorised किया गया है जैसे arts & entertainment, beauty & fitness, finance, games, health, news etc. इनसे जुड़े हुए आपको बहुत से question मिल जाते है ।

5. Setting

Setting के ज़रिये आप tool के सभी तरह की setting कर सकते है जैसे आप किस तरह के topic search करते है वो, कौनसी language use करनी है या फिर आपके display पर किस language का use होना चहिये सभी आप setting के जरिये बड़े ही आसानी से set कर सकते है।

6. Send Feedback

इस option के जरिये आप Google question hubकी team से contact कर सकते है या फिर आपको इस tool का use करने मे कोई दिक्क्त आती है तो आप इसकी help ले सकते है।

7. Question count

इसमें आप अपने द्वारा add किय हुए question को देख सकते है और साथ ही उसकी count को track भी कर सकते है।

8. See Questions

इस option से आप add किये हुए सभी question को एक साथ देख सकते है।

 

Google Question Hub मे Question के Answer कैसे दे-

Question hub मे question का answer देने के लिये सबसे पहले आपको questionhub.google.com मे login करना होगा जिसके लिये आपको अपने email और password का use कर सकते है-

Login करने के बाद आपको Question Hub का Homepage दिखायी देगा।

आप किसी भी question को add करने के लिय add question पर क्लिक कर सकते है।

Question के side मे एक option होगा add answer उसपर क्लिक करे और अपने article का link add करके submit कर दे।

सबसे important बात आपको ये ध्यान रखना है कि आप answer मे अपने article या post को ही शेयर करे जो आपको लगता है कि ये answer के लिये सही होगा।

 

Google Question Hub Tool के फायेदे-

1. New content idea

आपको पता ही है कि किसी भी blogger की content ideas को लेकर problem तो ह्मेशा बनी ही रह्ती है अब वो blogger चाहे new हो या फिर बहुत पुराना।

ऐसे मे जब आप इस Google question hubको join करते है तो आपको यहां से new topics के बारे मे पता चल जाता है जिसके बारे मे लोग search कर रहे है और जिस पर आप अपना blog post लिख सकते हो।

2. Queries को solve करते है

जैसे कि आपको पता चल ही गया होगा इस Google question hub का इस्तेमाल लोग इसलिये करते है क्यूँकि इंटरनेट पर वो मौजूद नही है। आप users के पूछें गये सवालो के जवाब देते है।

3. Blog post को rank करवा सकते है

अब बात आती है कि कैसे आप अपने blog post को rank करवा सकते है तो मै बता दू कि जब आप किसी question का जवाब दे रहे होते है तो उस question से जुड़े article को आप answer मे लिंक करते है जिससे उसे काफी लोग देखते है।

 

Conclusion-

मैने आपको आज इस post Google question hub के बारे मे जानकारी दी है कि Google question hub क्या है और कैसे काम करता है? 

तो अगर आप भी एक blogger है और आपको नये topic की तलाश है तो आप इसे join कर सकते है। 

उम्मीद है आपको ये post पसंद आयी होगी आपको ये post कैसी लगी comment करके जरुर बताये। साथ ही hindipulse को अपने दोस्तों मे शेयर जरुर करे।

Also Read no

neeva-search-engine-kya-hai

hindi pulse
Tech-Blogger
Internet से जुडी काफी जानकारियां जिन्हें आपके लिए जानना जरुरी हैं उन्हें पढ़िए Hindipulse Par
Leave a Comment: