HindiPulse-jankari in hindi

Google क्या है, किसने बनाया है और कैसे काम करता है?

Category : INTERNET |
Gayatri Verma

google-kya-hai

Google Kya Hai और kaise kaam karta hai हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे एक और नए ब्लॉग में। 

अगर हम आज से 15-20 साल पीछे जाएँ तो ह्मारे पास अपने मन के अंदर जो सवालों का बवंडर उठता है उसको शांत करने के लिये क्या करते थे, किताबों मे या फिर किसी विशेष आदमी की जो उस चीज़ मे माहिर हो अच्छी जानकारी रखता हो उसके पास जाते थे।

इन सब मे बहुत ही ज्यादा समय निकल जाता था , लेकिन आज के समय मे अगर किसी के मन मे कोई छोटा सा भी doubt आता है तो वो फौरन Google करता है।

क्या आपने कभी भी सोचा हैं आखिर ये Google काम कैसे करता है इसके पास इतनी जानकारी आती कहा से है, Google की खोज किसने की थी, Goggle का नाम Google कैसे रखा गया।

आपने अपने busy टाइम मे इतना टाइम ही कहा मिला होगा कि इन सब के लिये भी सोचे, लेकिन आपको ये पता होना बेहद जरूरी है क्युंकि आप जिस चीज़ को अपने आम जिंदगी मे सबसे ज्यादा प्रयोग कर रहे हो उसके बारे मे थोड़ी तो जानकारी होनी भी चहिये।

तो चलिये मै आपको अपने इस पोस्ट के जरिये बताती हूँ कि Google है क्या? Google को किसने invent किया, Google  हमारे  लिये कैसे काम करता है? तो चलिये सबसे पह्ले शुरुआत करते है ये जानकर कि आखिर ये Google है क्या?

इसे भी पड़े 

# Google Se Paise Kaise Kamaye In Hindi

# Web Hosting Kya Hai

 

What is Google In Hindi

जैसे कि सबको पता ही है Google दुनिया की सबसे बड़ी search engine कम्पनी है  साथ ही ये एक अमेरिकन multinational public company भी है। Google search engine के साथ साथ और भी कुछ सेवाये देता है जैसे- storage drive, email address, map, playstore, youtube, word document, excel sheet.

इसी से ही आप अंदाजा लगा सकते है कि आप हर रुप मे Google से जुड़े हुए है। इसीलिये Google एक search engine है जो भी हम Google पर जाकर search करते है वो हमें उससे संबंधित जानकारी देता है।

Google Full Form in Hindi

G = Global
O = Organisation
O = Oriented of
G = Group
L = Language of
E = Earth

"Global Organisation Oriented of Group Language of Earth"

Google नाम कि उत्पत्ति पह्ले googol के नाम से हुई थी जिसका अर्थ था 1 के बाद 100 बार zero जिसका काम बहुत ही बड़ी मात्रा मे लोगों तक जानकारी पहुँचाना है। लेकिन कुछ समय पश्चात इसका नाम Google रख दिया गया जो आज एक ही दिन मे 1 million US dollar कमाती है। 

ये तो मैंने अभी आपको बताया कि Google क्या है तो चलिये अब आपको बताती हूँ कि Google को किसने बनाया और इसका क्या इतिहास रहा है। 

 

Google किसने बनाया?

Google को बनाने मे ऐसे 2  PhD students का हाथ है जिसका नाम  Sergey Brin  और  Larry Page  जो California से Stanford university से PhD कर रहे थे और 1995 से उन्होंने search engine पर साथ मिलकर काम करना शुरू कर दिया था। Search engine को और भी बेह्तर बनाने के लिये उन्होने googol (गोगोल एक शब्द है जिसका आविष्कार मिल्टन सिरोत्ता ने किया था) बनाया, जिसके बाद उसका नाम बदलकर Google रख दिया गया।

Sergey Brin और Larry Page Google के inventor है और इन्हीं की खोज और कामयाबी ने दुनिया की जीवन शैली को एक असान और आरामदायक बना दिया।

आज आप पलक छपकते ही Google से किसी भी topic हो कोई research हो उसके बारे मे बड़ी ही असानी से जान सकते है। 


Google का CEO कोन है?

आपको और एक भारतिये होने के नाते ये बेहद गर्व की बात है दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनी का CEO एक भारतिये है जिसका नाम  Sunder pichai  है। Sunder pichai की एक साल की income ही 1200 से 1300 crore है।  हालाँकि Mountain View, California की ही कम्पनी है लेकिन इसकी ब्रांच दुनिया के कई देशों में है जिसमें भारत भी एक है।

 

Google का इतिहास (History of Google) 

1997 से पह्ले इस search engine को googol के नाम से जाना जाता था पर 1997 मे ise google का नाम दिया गया।

Google ने अपनी कमाई करने के लिये सन्‌ 2000 मे google adword की शुरुआत की जिससे कंपनी अपने ads google के ज़रिये कई सारे website पर चलवाती है। 

2004 मे Gmail को launch किया गया।

Google ने 2005 मे map बनाने वाली कंपनी keyhole को खरीदा और आज के समय मे ह्म इसे google map के नाम से जानते है।

2006 मे google ने वीडियो sharing website यानि youtube को खरीद लिया।

2007 मे android को खरिदा और ये mobile क सबसे बेस्ट operating system माना जाता है।

Browser chrome के बारे मे सब जानते ही होंगे 2008 मे google ने इसे भी launch किया।

2011 मे google+ project की शुरूआत की जिसमें facebook, twitter जैसे real life sharing feature को add किया गया।

2016 मे google home की शुरुआत की गयी जिससे आप सभी device को बोलकर अपनी voice के जरिये चला सकते है।

2017 मे google ने Google i/o को launch किया जिसमे AI tools भी मिलेंगे आप google lens से किसी भी pic को लेकर उसके detail के बारे मे जान सकते है।

ये था google का इतिहास।
 

Google Service और Product List 

Google जहां एक search engine तो है ही वही इसके और भी कई रुप या product है जिसमें ये काम करता है तो चलिये हम जानते है कि वो क्या क्या है

# Search- सबसे अहम जो कि सबको पता ही है Google एक search engine है जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी topic की जानकारी हासिल कर सकते है।

# Chrome Browser‌- ये browser सभी device के लिये suitable होता है और साथ ही काफी fast और simple work करता है।

# Android- ये एक दुनिया मे सबसे ज्यादा use होनेवाला mobile os है। 

# Gmail- ये एक electronic मेल सेवा है। 

# Blogger- आप अपने खुद के ब्लॉग बनाकर लोगों तक अपने विचार पहुँचा सकते है।

# ChromeOS- ये एक operating system है जो लैपटॉप और कम्प्यूटर मे use होता है।

# Chromecast- इसमें आप मूवीज, सॉन्ग्स,videos को देख सकते है

# Google Pay- ये पैसे ट्रांसफर करने के डिजिटल तरीकों मे से एक है। 

# Google Book – ये एक ebook store है जहां आप digitally books को पढ़ सकते है।

# Google Calender– इसमें आप असानी से calenderसे update होते है

# Contacts –इसमें आप अपने contacts को store करके रख सकते है।

# Google Drive- इसमें आप अपने डेटा को store कर रख सकते है और जब चाहे वापस download करके वापस पा भी सकते है। 

# Maps- इससे आप पुरी दुनिया के कही के भी map के जरिये उस location तक पहुँच सकते है। 

# Google Ads- इसके जरिये आप product को advertise किया जाता है। 

# Google Adsense- अपने content को monotizeकरके ads से उसकी सही किमत मिलना 

# Google Photos- इसमें आप photo और video को save करके रख सकते है।

# Google Duo- इससे आप किसी से भी video call कर सकते है।

और इसी तरह Google now, Google wifi, Google Patents, Google Translator, Google Allo, youtube है।

 

Google Kaise kaam Karta Hai

Larry Page  और  Sergey Brin ने इंटरनेट की कमियों को देखा कि कुछ भी search करने के लिये लोगों को कई घंटों मेह्नत करनी पड़ती थी जिसके बाद भी result सही देखने को नही मिलता था। 

और बस इनकी यही से research शुरु हो गयी इन्होने ऐसे search engine की खोज की जो website की quality (DA and PA) के हिसाब से नंबर wise उसको शो करती है।

इनका मानना था कि इंटरनेट पर मौजूद कोई भी page या website अपनी quality खुद बताता है अगर  website किसी और website के मुकाबले ज्यादा information देता है, तो वो search करने पर सबसे ऊपर ही शो करेगा और अगर उस website का लिंक किसी और website पर भी दिया गया है, तो उसकी quality खुद ही अच्छी मानी जाएगी और वो search करने पर website rank करेगी। 

Google हमारी वेबसाइट डाटा को Crawl करके आपने database में स्टोर कर लेता है और जब हम किसी भी keyword को सर्च करते है, तो जिस वेबसाइट की क्वालिटी सबसे ज्यादा अच्छी होती है उससे सबसे ऊपर शो करता है वेबसाइट quality बहुत सारे factors पर  depend करती है जैसे की backlinks, SEO, Content etc. और इसी तरह ये अपने page rank फोर्मुले के साथ काफी पसंद किया जाने लगा।

 

गूगल की कमाई कैसे होती हैं? (How Does Google Earn In Hindi)

वैसे तो आप देखेंगे तो पाएँगे कि google अपनी ज्यादातर service के लिये charge नही करता है चाहे वो gmail हो, youtube हो, google duo हो। इन सब पर फ्री service देने के बाद भी google ads के जरिये इनसे कमाई करता है। google की एक रिपोर्ट के मुताबिक google कि 96% की income केवल और केवल advertise से ही करता है। 


साथ ही किसी कंपनी के product के advertise करके बहुत बड़ी income का scale होता है अब ये advertisement सेवा कैसे देती है इस पर भी आप एक नजर देखे- 

Google दो तरीको से पैसे पैसे कमाती है

Google Adwords

Adword Google की एक ऑनलाइन advertisement कंपनी है जिसपर कोई भी कंपनी या product अपने advertisement के लिये pay करते है। 

ये उन कंपनी के लिये promotion का एक better option है जो digitally work करते है। जिसके लिये product कि सही जानकारी और कुछ rules को follow करना होता है।


Google Adsense

Google adsence से जुड़ कर ये उन publisher को service देता है कि वो अपने website और ब्लॉग पर किसी कंपनी के ad को शो करने की अनुमति दे सके।

इस तरह से Google adsenceको तो promotion से कमाई होती ही है साथ ही publisher को भी उस इनकम क कुछ शेयर मिल जाता है। 

 

आपने क्या सीखा 

इस पोस्ट मे मैने आपको बताया कि Google क्या है और इसको बनाने वाले कोन है  साथ ही ये भी बताया कि Google कैसे काम करता है और कैसे अपनी कमाई भी करता है।

उम्मीद है आपको मेरी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी कमेंट करके अपनी राय जरुर दे और भी ऐसी ही जानकारी के लिये ह्मारे साथ बने रहिये।

 

हमारा यहाँ पोस्ट भी पड़े 

aprroval-google-adsense-tricks

hindi pulse
Gayatri Verma
इन्टरनेट से जुडी काफी जानकारियां जिन्हें आपके लिए जानना जरुरी हैं उन्हें पढ़िए hindipulse
Leave a Comment: