HindiPulse-jankari in hindi

Open Demat Account Online -क्यों है जरूरी कैसे काम करता है?

Category : SHARE MARKET |
Gayatri Verma

demat-account-kya-hai-hindi

अगर आप भी पह्ली बार शेयर मार्केट में अपना पैसा लगाने जा रहे है और आप बिल्कुल नये है तो आपको demat account के बारे में पूरी और सही जानकारी हासिल करना बहुत ही जरुरी है। 

तो, hello दोस्तों आज मै आपको इस पोस्ट में demat account के बारे मे बताने जा रही हूँ, इससे पह्ले अपनी एक पोस्ट मे मैने share market kya hai? इसके बारे मे बताया था शेयर मार्केट मे घुसने के लिये आपको सबसे अहम जिस चीज़ की जरूरत होती है वो है Demat account आपको पता होना चाहियें कि Demat account kya hai ?और Demat account kaise khole? इस से related सारी जानकारी इस पोस्ट मे दूँगी आप पूरी जानकारी के लिये और अच्छे से समझने के लिये पोस्ट को आखीर तक पढ़ें।

 

Demat account kya hai

Demat account एक ऐसा account है जिसके जरिये ही आप share market मे share को खरीद व बेच सकते है। यह एक बैंक खाते की ही तरह ही काम करता है SEBI के नियम के अनुसार Demat account को छोड़कर किसी अन्य रूप में शेयरों को बेचा या खरीदा नहीं जा सकता है।

जिस तरह saving account मे लोग अपने पैसे जमा करते है उसी तरह से Demat account मे अपने share को जमा करके रखते है। Demat account एक digitally या कहे electronics platform के जरिये ही कार्य करता है।

आप digitally ही अपने शेयर को Demat account के जरिये खरीद व बेच सकते है।

Demat का पूरा नाम Dematerilize है पहले के समय मे जब कोई किसी कंपनी का शेयर खरीदता था तो कंपनी उससे जुड़े हुए papers या दस्तावेज उसके पास भेजती थी जो इस बात का सबूत होता था कि आपने उस कम्पनी मे निवेश किया हुआ है।

पर जब उस शेयर को बेचते थे तो papers वापस कम्पनी मे जाते थे और कम्पनी देखती थी कि जब आपने शेयर खरीदा था तो उसका क्या भाव था और अब क्या है जिसके मुताबिक आपको कितना profit हुआ।

ये एक बहुत ही लंबी प्रक्रिया होती थी इसलिये ज्यादातर लोग कम ही इसमें invest करते थे। लेकिन आज के समय technology नयी आयी इस प्रक्रिया को बेहद असान बना दिया है आप कुछ ही मिनटों मे शेयर खरीद व बेच सकते है और आपका profit भी कुछ ही समय मे आपके account मे आ जाता है।

 

Demat account खोलने के लिये जरुरी दस्तावेज

  • Pan Card 
  • Adhar Card
  • Passport size photo
  • Canceled cheque

 

Demat account कैसे खोल?

Demat account खोलने के लिये सबसे पह्ले आपको एक स्टॉक ब्रोक्कर की तलाश करनी जिससे आप trading या invest करना चाहते है। तीन तरह के स्टॉक ब्रोक्कर उपलब्ध है आप किसी भी एक ब्रोक्कर को चुनकर अपना Demat account खुलवा सकते है।

  • बैंकिंग आधारित स्टॉक ब्रोक्कर ( ICICI direct, Axis direct)
  • पूर्णता सेवा क्षेत्र मे कार्यरत स्टॉक ब्रोक्कर ( मोतीलाल ओसवाल, शेरखान)
  • सस्ती सेवा देते हुए discount स्टॉक ब्रोक्कर ( 5 पैसा, जरोधा) 

आप इनमे से किसी भी तरीके से स्टॉक ब्रोक्कर से कॉन्टेक्ट कर सकते है और हमने उपर जो भी दस्तावेज बताये उसको लेकर आप इनसे मिले और उसके बाद फोर्म भरे, registration फीस deposit करे। जिसके बाद स्टॉक ब्रोक्कर आपका account बनाकर तैयार कर देगा।

 

यहा मै आपको एक ऑनलाइन स्टॉक ब्रोक्कर zerodha से कैसे apply कर सकते है उसके बारे मे बताने जा रही हूँ। 

zerodha-stock-broker

Source:zerodha

  • Zerodha website पर जाये open an account पर क्लिक करे।
  • Details दे यहाँ आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, email id डाल दे और मुझे कॉल करे पर क्लिक करे।
  • आपको Zerodha के कर्मचारी की एक कॉल आएगी जिसमें आपसे documents पर sign और आपके documents collect करने के लिये एक टाइम बूक करेगा। 
  • जब प्रतिनिधी आएगा और वो आपको जानकारी देगा और net banking या कार्ड का use करके आपको फीस deposit करनी होगी।
  • Documents submit करने के 4 से 7 दिन मे आपका demat account खुल जाएगा।

 

Demat Account के फायेदे क्या क्या है

  1. Demat Account से शेयरों की खरीदारी के बाद चोरी और धोकाधड़ी से बचा जा सकता है। क्यूँकि पूरा process digitally होता है जिससे जोखिम कम और सुरक्षित हो जाता है।
  2. Demat Account मे कार्य digitally होता है तो ये आपका बहुत समय की भी बचत कराता है।
  3. Demat Account से शेयर खरीदना और बेचना काफी असान प्रक्रिया है।
  4. Demat Account एक digitally फोर्म है जिससे signature न मिलने वाली समस्या का सामना नही करना पड़ता है।
  5. आपको बार बार किसी बैंक के चक्कर भी नही काटने पड़ते है।

आप NSDL और CDSL की इन साइटों https://nsdl.co.in/ और http://www.cdslindia.com/ को भी देख सकते हैं।

Conclusion 

मैंने इससे पहले की पोस्ट मे आपको share मार्केट क्या होती है इसके बारे मे बताया था और आज इस पोस्ट मे Demat Account kya hai, Demat Account ke benefits kya hai, Demat Account कहा से खुलवाये, इसकी जानकारी इस पोस्ट मे दी है।

उम्मीद है आपको ये मेरा पोस्ट Demat Account के बारे मे जानने के लिये बहुत मदद  भी करेगा। अगर आपके मन मे अभी भी Demat Account hindi को लेकर कोई सवाल है तो आप नीचे दिये गये कमेंट section मे जाकर अपना सवाल पूछ सकते है। आपको आपके सवालों क उत्तर देने का पूरा प्रयास करूँगी।

आप इस ब्लॉग को आपने दोस्तों के साथ सोशल नेटवर्क्स पर भी share कर सकते है  जैसे की facebook twitter instagram 

 

hindi pulse
Gayatri Verma
इन्टरनेट से जुडी काफी जानकारियां जिन्हें आपके लिए जानना जरुरी हैं उन्हें पढ़िए hindipulse
Leave a Comment: