HindiPulse-jankari in hindi

Blog Kya Hai or Blogging Se Paise Kaise Kamaye (पूरी जानकारी in Hindi)

Category : BLOGGING |
Gayatri Verma

Blogging-kya-hai-hindipulse

आज मैं आपको इस पोस्ट में Blog kya hai aur blogging kaise start kareइसके बारे मे बताउंगी। online platform का एक तरीका ब्लॉगिंग भी है जिससे आप घर बैठे पैसा कमा सकते हो।

अक्सर देखा जाता है लोग घर बैठे work from home के लिए काम ढूंढते रहते है, ये उन जैसे लोगो के लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका है घर बैठकर ऑनलाइन ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का।

अगर आप जानना चाहते है कि blogging se paise kaise kamaye , what is blogging in hindi/ blogging kya hai , professional bloggers kaise bane etc. के बारे में तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है। आपको इस पोस्ट में इससे जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी ।

आप इस पोस्ट को पढ़कर और follow करके एक अच्छे ब्लॉगर बन जाओगे। एक अच्छी जानकारी के लिए इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

हालांकि हमने अपने पहले पोस्ट में google se paise kamane ke tarike, paise kamane wale game, इसके बारे में आपको विस्तार से बताया ही है । अब इस पोस्ट में इसी के एक माध्यम blogging kaise karte hai इसके बारे में मैं बताने जा रही हूँ।

Blogging के बारे में जानने से पहले आपको ये पता होना जरूरी है कि ब्लॉग्स होते क्या है

 

What Is The Blog?

blog-kya-hai-hindi-pulse

ब्लॉग्स एक वेबसाइट की तरह ही है लेकिन इसमें आप केवल अपने पर्सनल यानी निजी विचारो को ही लोगो तक पहुचाने के लिए लिखते है । जो भी इसका use करता है उसे daily अपने ब्लॉग्स लिखते है और लोगो तक शेयर करते है ।

मैं आपको एक उदाहरण से समझाती हूँ जैसे किसी को इंटरनेट से संबंधित जानकारी है और वो लोगो तक इस जानकारी को पहुचाना चाहता है तो वो इसके लिए लेख का इस्तेमाल करके लोगो तक जानकारी दे रहा है तो उसे ही ब्लॉग्स कहते है।

वेबसाइट की तुलना में ब्लॉग छोटा होता है आप इसे एक डिजिटल dairy भी कह सकते है, जिसे आप शेयर करते है।

 

Blog कैसे बनाये?

ब्लॉग बनाने के लिए आप फ्री में भी ब्लॉग बना सकते है bloggers.com पर जाकर आप फ्री में ब्लॉग्स बना सकते है, और दूसरा तरीका है paid का । आप bloggers या wordpress दोनों पर ही जाकर paid service लेकर ब्लॉग बनवा सकते है।

अगर आप नए ब्लॉगर है तो आपके लिए फ्री में ही ब्लॉग्स बनाना सबसे बेहतर रहेगा। और जब आप अच्छे से सिखले और आपके ब्लॉग्स पर traffic भी आने लगे तो आप paid में convert भी कर सकते है।

 

Blogging क्या है? (What is Blogging Hindi)

सरल भाषा मे कहे तो ब्लॉगिंग एक माध्यम है जिससे आप अपने अनुभव, और सलाह को उन लोगो को बाटते हो जो इसमें रुची रखते है।

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक वेबसाइट या ब्लॉग्स की जरूरत होती है , जहां आप अपने रुचि के अनुसार लेख लिखकर लोगो तक पहुंचाते हो और वेबसाइट पर आये हुए कमेंट में लोगो के सवालों का उत्तर देकर उन्हें हल भी करते हो।

Daily ब्लॉग के जरिये लेख लिखकर लोगो के साथ अपने experience को शेयर करना और knowledge देना ही blogging कहलाता है।

Blogging को दो part में बांटा गया है

  • Event blogging
  • Permanent blogging

Event blogging में किसी स्पेशल या खास मौके पर लिखे जाते है । और permanent ब्लॉगिंग में ब्लॉग्स daily लिखे जाते है ।

 

Bloggers Kon Hote Hai?

ब्लॉग को लिखने वाला या ब्लॉग का owner ही ब्लॉगर होता है । जो ब्लॉगिंग से अपने ब्लॉग्स को maintain करता है। उसमे होने वाले सारे काम जैसे ब्लॉग को लिखने लोगो के सवालों का जवाब देना, रोज़ाना लोगो तक अपने आर्टिकल, ब्लॉग को पहुचाना। ये सारे काम ब्लॉगर करता है।

Blogging करने के लिए आपको एक blog बनाना पड़ता है। ब्लॉग बनाने के लिए बहुत सारे platforms है जिनसे आप ब्लॉग बना सकते है जैसे-

  • Blogger
  • Wordpress

अगर आप नए है तो blogger पर आप फ्री वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग कर सकते है और अगर आपको थोड़ी knowledge है ब्लॉगिंग की तो आप wordpress से paid ब्लॉग बना सकते है।

यहाँ भी पड़े

# Blog Promotion Kaise Kare

Benefits Of Blogging

blogging-kya-hai-hindi-pulse

1. किसी qualification की जरूरत नही Blogging Start करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की Diploma or degree की जरुरत नहीं है। आपअपनी Knowledge, Writing skills और hard work से Successful blogger बन सकते है।

2. आपकी KNOWLEDGE और भी increase होगी अगर आप किसी एक ची़ज के specialist होंगे तो आप Long time से लगातार एक Blog लिखेंगे और हर दिन Special topic से related नई चीजों को Search करने की कोशिश करेंगे, तो आप कई topics के बारे में Extensive knowledge मिलेगी।

3. आप अपने हि boss होंग आपको Blogging के लिए किसी भी Shop / office की आवश्यकता नहीं होती है आप अपने घर से फ्री समय में काम कर के खुद के boss बन सकते है जिसमें कोई बंदिशें नही होंगी।

4. पैसे कमा सकते है Blogging से आप एक अच्छी खासी income भी कर सकते है।

5. लोगो के साथ ज्यादा सम्पर्क बनता है ब्लोग लिखकर आप लोगो तक अपने विचारों को तो बताते ही है साथ मे Blog के Comment system से जो दुनिया भर के लोगों के साथ Contact increases है।

6. आप अपना नाम भी बना सकते है blogging में सफलता पाने के बाद आप दुनिया मे एक blogger के रुप मे अपना नाम भी बना सकते है जैसे harsh aggarwal के बारे मे आपने सुना ही होगा।

7. Improve writing skill Blogging पर work करतेकरते आपमें writing skill improves होने लगते है।

8. Presentation skill प्रत्येक ब्लॉग और उनके blog post search engine [SEO] के लिए Customized हैं जिससे आपका ब्लॉग तेजी से Indexed हो और Search ranking में अच्छी तरह से Organized और अच्छी तरह से Disciplined तरीके से दिखाया जाये daily इस पर काम करके आप मे Presentation skill increase होने लगती है।

9. Good Researcher जब आप blog लिखने के लिए बैठते हैं तो आपको उस Topic के बारे में कई बार information नही होती है जिसे आप Internet पर search करके knowledge लेते है इससे आप मे एक researcher की skill developed होती है।

10. समय का उपयोगBlogging मे आप अपने समय का सही उपयोग कर सकते है अगर आप पार्ट टाइम काम करना चाहते है और आपको blogging पसंद है तो आप अपना समय यहा अच्छा use कर सकते है।

 

Blogging से पैसे कैसे कमाए? (How To Earn Money From Blogging)

earn-money-from-blog-hindi-pulse

ब्लॉग (Blog Se Paise Kaise Kamaye ) से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन ज्यादातर लोग Google Adsense का प्रयोग करते है। Google Adsense एक online advertisement कंपनी है। Google Adsense सबसे ज्यादा Trustworthy हैं। और बहुत से ब्लॉगर इससे हर महीने लाखों रूपये कमा रहे हैं।

# Google Adsense से हम अपने ब्लॉग पर गूगल की Advertisement दिखाते हैं। जिस पर लोग उस Advertisement पर क्लिक करते हैं जिससे गूगल कुछ पैसे देता है। जैसे उदाहरण के लिए, अगर गूगल ad पर एक क्लिक का 20 रूपये देता हैं आपके ब्लॉग पर उस ad पर 20 क्लिक हो जाते हैं तो आपको 400 रूपये कि income एक दिन मे हो जाती है।

Google Adsense क्या है कितना पैसा कमा सकते हैं?

Google Adsense की Ads आपने website के ऊपर लगाने के लिए सबसे पहले तो आपको Google Adsense की Approval लेना होता है, और Google Adsense Approval लेने के लिए आपको सिर्फ Adsense का जो Guideline है उसको Follow करना है फिर आपको Approval मिल जायेगा।

# Affiliate marketing से भी आप पैसे कमा सकते है अपनी website पर Affiliate marketing से income कर सकते है। Humari पोस्ट Affiliate marketing kya hai, Affiliate market se paise kaise kamaye पर जाकर आप read कर सकते है।

# Self Selling आपने ब्लॉग पर लोकल product बेच कर income कर सकते है ये प्रोडक्ट आपके बनाइये हुईए हो सकते है या आपके use करे हुए , company banner या किसी दूसरे की website/blog को भी promote कर सकते है.

# Paid Review से भी आप अच्छे पैसे कमा सकते है। जैसा कीहम सब kuch bhi ऑनलाइन खरीदते है to review देख कर productअच्छाहै या बुराdecide करते है।

एकअच्छा ब्लॉगर honest reviews करता है और उसके ब्लॉग पर जैसा ट्रैफिक आता है उसकी के हिसाब से उसी niches में product का रिव्यु करके हमेसच्ची जानकारी देता है, इसके लिए कंपनी उससे कमिशन देती है और जिसमे कंपनी का भी फ़ायदा है और ब्लॉगर का भी.

For example, अगर आप technology या मोबाइल से जुड़े ब्लॉग लिखते है तोकंपनी आपको मोबाइल review या फिर appरिव्यु देने के लिए कहे सकती है

 

इस पोस्ट मे हमने आपको बताया कि blogging kaise karte hai, blogging se kya profit hote hai, blogging kya hai.

ब्लोग्गिंग को लेकर हमने सारी जानकारी देने का प्रयास किया है उम्मीद है आपको पोस्ट पसंद आया होगा, आपके कोई सवाल है तो comment करके पूछें आपके सवालों के जवाब जरुर मिलेंगे।

hindi pulse
Gayatri Verma
इन्टरनेट से जुडी काफी जानकारियां जिन्हें आपके लिए जानना जरुरी हैं उन्हें पढ़िए hindipulse
Leave a Comment: