HindiPulse-jankari in hindi

Blogger Vs WordPress In Hindi | Which Is Better & Why?

Category : BLOGGING |
Gayatri Verma

blogger-vs-wordpress-comparison

हेल्लो दोस्तो, आपका hindipulse मे स्वागत है। आज ह्मारा topic है Blogger vs Wordpress मतलब कि WordPress vs Blogger कौन बहेतर और क्यों?

वैसे तो online आज के समय मे आपको blogging के लिये बहुत सारे platform मिल जाएँगे जैसे blogger, wordpress, tumblr, wix, weebly etc. लेकिन इन सभी मे सबसे ज्यादा blogger और wordpress को ही पसंद किया जाता है।

तो सबसे पहले ह्म जानते है कि इन्हे ही सबसे ज्यादा value क्यो दी जाती है। तो इसका जवाब है कि ये नये bloggers के लिये सबसे बेस्ट platform माना जाता है क्यूँकि ये दोनो ही 2 तरह की service देते है एक free और एक paid free service की वजह से ही नये blogger इनको पसंद करते है

क्यूँकि free से इनको अपनी skills भी develop करने का मौका मिल जाता है और साथ ही इन्हें कोई पैसा भी नही खर्च करना पड़ता। और जैसे ही लगता है कि इनके blogs अच्छे जा रहे है और traffic भी आने लगता है तो ये अपनी free service को paid करके और भी features के साथ use कर सकते है।

Also Read no

blogging-niche-ideas-in-hindi-2020

तो, ये था कि लोग बाकी platform के मुकाबले blogger या wordpress को ही क्यों choose करते है।

लेकिन अब एक सवाल और आ जाता है कि जब कोई नया user blogging करने जा रहा है तो उसे इन दोनों मे से कौनसा platform choose करना चाहियें।

ये तो अब user की पसंद पर depend करता है लेकिन फिर भी इन दोनो मे कुछ अंतर जरुर है जिसे आपको जानना चाहियें और फिर ही decide करना चहिये कि आपको कौनसा platform use करना चाहियें।

तो चलिये मै आपको एक एक करके बताती हूँ कि blogger क्या है और कैसे काम करता है? Wordpress क्या है और ये भी कैसे काम करता है?

इन दोनो मे क्या अंतर है ये सब कुछ detail मे जानने के लिये इस पोस्ट को लास्ट तक जरुर पढ़ें और फिर ही decide करे कि आपको कौनसा platform choose करना चाहियें। तो चलिये शुरू करते है-

 

Blogger क्या है?

Blogger एक free blogging service है जो कि google provide कराता है। blogger की शुरुआत 1999 मे Pyra Labs ने की थी जिसे 2003 मे google ने खरीद लिया था और अपने users को free मे ये service देने लगा।

इसमे आप जब free service use करते है तो google blogspot sub domain के नाम से free domain भी देता है। जिससे आपकी website के नाम के आगे blogspot.com add हो जाता है और अगर आप चाहते है कि आपकी website का नाम बाकी official website की ही तरह हो तो आप custom domain भी यहा से असानी से ले सकते है।

ये google की service ही है इसलिये इसमें security भी है। ये पूरी तरह से free है इसलिये आप यहा से free मे domain, theme, hosting ले सकते है। ये बहुत ही असान और simple है इसलिये इसे use करना बेहद असान है।

ये आपको custom domain पर free SSL certificate देता है जबकि wordpress मे आपको खरिद्ना पड़ता है।

 

Disadvantages of blogger

# Blogger की ownership google के पास है इसलिये आपके blog पर भी पूरा control google का ही होता है।

#  इसमें आप अपने blog के root folder और file को access नही कर सकते है।

# Google आपके blog पर कभी भी कोई action ले सकता है।

# Google के blog article मे हमेशा permalink, month और year लिखा होता है जिसे आप delete नही कर सकते है।

# SEO के limited features की वजह से google मे rank कराना भी थोड़ा मुश्किल होता है।

 

WordPress क्या है?

Wordpess एक ऐसा software है जहां आप website, blog या online store बना सकते है। इसकी शुरुआत साल 2003 मे की थी आपको बता दू कि internet पर available 60% website wordpress से ही बनायी गयी है।

Wordpress को आप free मे download कर सकते है और ये भी आपको 2 तरह कि service provide करता है एक free और एक paid।

आप अगर नये user है तो आप free service का भी use कर सकते है और लेकिन free service को आप जब चाहे बड़े ही असानी से paid service मे convert कर सकते है।

इसमें आपका पूरा कंट्रोल होता है आप असानी से अपने root folder और files को असानी से access कर सकते है इसमें SEO के लिये plug-in होते है, जिससे आप अपने blogs को SEO के tool का use करके rank भी असानी से करा सकते है।

Wordpress मे आपको बहुत सारे free और premium themes भी मिल जाते है जिससे आप अपनी website को अच्छा design कर सकते है।

 

Disadvantages of WordPress

# Wordpress पूरी तरह से free नही है, आपको कुछ महीने या साल के हिसाब से invest करना पड़ता है।

# इसमें आपको domain के साथ साथ hosting अलग से खरीदनी पड़ती है।

# इसमें आपको किसी प्रकार की security नही मिलती है,

# इसमें आपको खुद बेह्तर hosting खरीदकर security को manage करना होता है।

# आपको इसमें बहुत ज्यादा खर्च करना पड़ता है लगभग साल के 5000 से 10000 तक खर्च बैठ ही जाता है।

 

Blogger और Wordpress कौन सा platform चुने?

Blogger एक free platform है जबकि wordpress नही है हालाँकि आप wordpress पर starting मे free service को कुछ समय के लिये use कर सकते है। blogger पर आपको google की security मिल जाती है लेकिन wordpress मे आपको free मे कोई security नही मिलती है आपको hosting खरीदकर security बनानी पड़ती है।

Blogger मे आपको free SSL मिलता है wordpress मे आपको SSL खरीदना पड़ता है। blogger को customize करने के लिये html पर ही काम करना पड़ता है जबकि wordpress मे आप plug-in की मदद से blog को असानी से customize कर सकते है।

Blogger मे आपको limited features मिलते है जबकि wordpress मे unlimited features आप खरीद सकते है।

 

1. Template या theme

Blog के theme को ही template कहा जाता है wordpress मे आपको बहुत सारे theme मिल जाती है इसलिये wordpress मे template को बदलना blogger के मुकाबले काफी असान होता है।

Wordpress मे theme को customize करने के लिये बहुत सारे option मिल जाते है आप बिना html के अपनी theme को कुस्तोमिज़े कर सकते है जबकि blogger आप बिना html के customize नही कर सकते है।

अगर आपको html coding के बारे मे पता है तो आप template खरीदकर अपने हिसाब से website को design कर सकते है।

 

2. Security

Blogger google का ही product है इसलिए इसमें आपको security free मे मिल जाती है क्यूँकि ये खुद hosting भी provide करता है जबकि आपको wordpress पर security के लिये hosting खरीदनी पड़ती है।

Blogger google क product है आपको hosting भी देता है तो आपको इसमें security का कोई खतरा नही रह्ता है।

Blogger मे आपके ब्लॉग पर जितना भी traffic आये google उसे खुद manage कर लेता है लेकिन wordpress मे आपको खुद manage करना होता है।

3. SEO (Search Engine Optimization)

Wordpress के लिये SEO सबसे बेस्ट platform है, इसमें आप सभी advance SEO कर सकते है आपको इसपर premium plug-in भी मिल जाते है। जबकि blogger मे आपको plug-in नही मिलते है सभी काम manually होते है।

4. Updates

आपको wordpress मे updates ज्यादा देखने को मिलेगा क्यूँकि wordpress समय समय पर नये updates लेकर आता रहता है जिससे आपको नये features मिल जाते है।

हालाँकि अब blogger भी updates पर काम करने लग गया है। लेकिन wordpress एक independent software कंपनी है इसलिये नये नये update के साथ अच्छे features लेकर आता रहता है।

5. Transfer

अगर आप blogging field मे नये है शुरुआत मे blogger पर काम करना तो सही हैं लेकिन जैसे ही आपको earning होने लगती है तो आप अपने ब्लोग को blogger से wordpress मे convert कर सकते है, या transfer कर सकते है।

Transfer के लिये blogger सबसे बेस्ट option है क्यूँकि ये free part है इसमें export की facility मिल जाती है आप अपने blog को किसी भी दूसरे platform पर असानी से transfer कर सकते है।

लेकिन आपको बता दू कि transfer करने से आपका साइट का SEO खराब हो जाता है, और इससे आपकी ranking पर भी effect पड़ता है, इसलिये मेरी सलाह यही है कि आप ह्मेशा ऐसा ही platform choose करे जिससे आपको transfer करने की जरूरत ही ना हो।

 

फाइनल वर्ड्स

इस post मे मैंने आपको बताया कि blogging के लिये कौनसा platform choose करना चाहियें हालाँकि लोग blogging के लिये blogger या फिर wordpress को ही चुनते है।

तो blogger और wordpress मे से आपके लिये कौनसा platform better है, ये चुनाव करने के लिये मैंने आपको दोनो के बारे मे बताया है कि दोनों कैसे work करते है और दोनो मे क्या अंतर भी है।

आप मेरी इस post को पढ़कर समझ ही गये होंगे कि आपको blogging के लिये अब कौनसा platform को choose करना है।

आपको मेरा ये post कैसा लगा comment करके जरुर बताये।

Also Read no

blog-promotion-kaise-kare-in-hindi-2020

 

hindi pulse
Gayatri Verma
Internet से जुडी काफी जानकारियां जिन्हें आपके लिए जानना जरुरी हैं उन्हें पढ़िए Hindipulse Par
Leave a Comment: