HindiPulse-jankari in hindi

VPN क्या है और कैसे काम करता है? इसके फायदे - Hindi Jankari

Category : INTERNET |
Gayatri Verma

what-is-vpn

इंटरनेट पर काम करते हुए अक्सर हम देखते है कि ऐसी भी बहुत सी website है जिन्हें govt ने ब्लॉक कर रखा है, आप उस website को ओपन नही कर सकते है लेकिन अगर आप फिर भी उस website को ओपन करना चाह रहे है तो आप VPN का use करके उस साइट पर जा सकते है।

अब आपके मन मे सवाल आया होगा कि आखिर ये VPN है क्या? तो ज्यादा सोचिये मत मै आपको इस पोस्ट मे  (What is VPN in Hindi)

VPN को कैसे use करें, VPN के क्या फायेदे है, इन सब के बारे मे मै आपको detail मे जानकारी देने जा रही हूँ। आप VPN के बारे मे जानने के लिये इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।  


What is VPN | VPN क्या है?

VPN-kya-hai

Source: Google

VPN stand for (virtual private network) एक ऐसा network है जो private network और wifi को secure करता है। एक VPN आपके डिवाइस (उदाहरण के लिए आपके computer या smartphone) और इंटरनेट के बीच एक सुरक्षित संबंध बनाता है।

जिससे ह्म अपने personal डेटा को hacker से चोरी होने से बचाते है। इसमें network कंपनी आपको एक IP address और password देती है जिससे दुनियां मे कहीं से भी इस network का use कर सकते है।

VPN से सारा डेटा secure और safe रहता है वो चाहे इम्पोर्ट किया जा रहा हो या न हो। VPN क इस्तेमाल आप कम्प्यूटर और मोबाइल दोनो से कर सकते है, जिससे आपका डेटा safe रह्ता है, VPN से आप अप्ने डेटा को बिना किसी के हैक हुए अपने डेटा को ट्रांसफर कर सकते है और आपका डेटा भी safe रह्ता है। 

आपको बता दूं कि VPN से आपका डेटा तो safe रह्ता ही है साथ ही आप इसका use करके उन website पर भी जा सकते है या visit कर सकते है जिन्हे govt ने ब्लॉक कर रखा है।  

VPN network का use ज्यादातर बड़ी कम्पनिया करती है या फिर बड़ी बड़ी website इसका use करती है जिससे वो अपने डेटा को secure कर सके और कोई hacker उस डेटा को hack करके चुरा न पाये।

VPN सर्विस आप फ्री और पेड दोनो मे ले सकते है फ्री सर्विस मे कुछ limitations होती है वही पेड सर्विस मे आपको कुछ खास तरह के सर्विस के फायेदे मिल जाते है।


फ्री VPN सर्विस मे आपको कुछ ad शो होते है साथ ही आप लिमिटेड bandwidth का ही यूज कर सकते है। वही VPN paid सर्विस मे unlimited bandwidth मिल जाता है।

 

VPN कैसे काम करता है?

how-does-a-vpn-work

Source: Google

जब भी ह्म VPN क use करके किसी भी साइट को access करते है तो वो ह्मारे IP address को hide कर देती है जिससे आपका पर्सनल डेटा तो secure हो ही जाता है साथ ही आप उस website को भी access कर सकते है जिसे आपके country ने ब्लॉक कर रखा है जैसे कि चाइना मे facebook को बैन कर रखा है.

जिससे आप जब भी इंटरनेट पर facebook को access करेंगे तो आपका network लोकल network से connect होता है और लोकल network ने facebook को बैन कर रखा है तो उस टाइम पर चाइना मे आप facebook को ओपेन नही कर सकते है लेकिन जब आप अपने मोबाइल या कम्प्यूटर को VPN से connect करते है

तो यह एक special private network से connect हो जाता है जिससे आपका personal डेटा secure हो जाता है और VPN से device connect होते ही आप ब्लॉक website यानि जैसे मैंने आपको चाइना का उदाहरण दिया है VPN से connect होने पर चाइना मे भी आप facebook को access करके अपनी details को शेयर भी कर सकते है। 

इसे भी पड़े 

Web Hosting क्या है और कहाँ से खरीदें?

 

Best 3 VPN Softwares 

हमने खुद ये 3 VPN सर्विस प्रोवाइडर्स को test किया है। यदि आप एक शानदार वीपीएन के साथ शुरुआत करना चाहते हैं, तो हम ExpressVPN, CyberGhost या NordVPN की सलाह देते हैं।

ExpressVPN

ExpressVPN  उन सबसे अच्छे VPN प्रदाताओं में से एक है जिसका हमने अब तक test किया है। वे कई हजार तेज और स्थिर सर्वर, सभी device के लिए आवेदन है और great customer service प्रदान करते हैं। 

यह VPN Netflix के साथ भी काम करता है, जिससे आप अपने सभी पसंदीदा Show को अनब्लॉक कर सकते हैं। ExpressVPN के पास 30-दिन की moneyback guarantee है.

ExpressVPN

Expressvpn Download

 

CyberGhost​

CyberGhost और ExpressVPN के बीच सबसे बड़ा अंतर यह है कि CyberGhost बहुत सस्ता है। इस प्रदाता का मजबूत सूट इसकी user-friendliness है। CyberGhost का software install और navigate करने में अविश्वसनीय रूप से आसान है।

यह विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब आप विशिष्ट online pages ko unblock करना चाहते हैं, लेकिन यह वास्तव में आपके internet की speed को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है।

CyberGhost

Cyberghost VPN Download

 

NordVPN

Third VPN जिसको हम recommend करना चाहते हैं वह है NordVPN. यह अच्छी और भरोसेमंद सेवा उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करती है। 

इसकी उच्च स्तर की सुरक्षा का कारण ExpressVPN की तुलना में NordVPN थोड़ा धीमा है, लेकिन यह एक बहुत अच्छा विकल्प है। वे जिस गुणवत्ता की पेशकश करते हैं, उसके लिए वे बहुत सस्ती हैं।

NordVPN

Nordvpn Download

 


कम्प्यूटर पर VPN को कैसे connect करे

कम्प्यूटर मे VPN को manually भी use किया जा सकता है जिसके लिये आपको username, IP address और password कि जरूरत होगी, आप फ्री मे भी VPN क use कर सकते है और इसकी paid service भी ले सकते है। 


मै आपको opera से VPN को कैसे खरिद सकते है जो कि safe और बहुत ही secure माना जाता है, इसके बारे मे, मै आपको स्टैप सहित बताने जा रही हूँ। 

1. Download software 

सबसे पहले आपको अप्ने computer या laptop पर opera developer software को download करके install करना होगा। 

2. App setting

इसके बाद आपको app को ओपन करना है और menu मे जाकर सेटिंग पर क्लिक करना है।

3. Privacy and security

Setting मे जाकर आपको privacy मे जाना है और VPN पर क्लिक करना है। 

 4. Select enable VPN

जैसे ही आप VPN पर क्लिक करेंगे उसमें कुछ ऑप्शन होंगे आपको enable VPN को select करना होगा।

5. On/off VPN

आपको browser के पास VPN लिखा हुआ दिखाई देगा यहा जाकर आप VPN को on/ off कर सकते है और साथ ही location को भी बदल सकते है।

 

Mobile par VPN kaise set kare

  • Mobile मे VPN को सेट करने के लिये आपको google playstore मे जाकर VPN app को download करना होगा।
  • App install करने के बाद location को सेट करे।
  • इसके बाद ही “connect”पर क्लिक करें जिसके बाद आपके फोन मे VPN सेट हो जाएगा।

 

VPN use karne ke fayede “benefit of VPN”

  • VPN से आप किसी भी ब्लॉक website को आप open कर सकते है।
  • इंटरनेट पर फ्री और paid दोनो तरह कि service मिलती है आप दोनों तरह से VPN का लाभ उठा सकते है।
  • VPN का use करके आप country की location को change कर सकते है। 
  • VPN क use करने से आपका डेटा secure हो जाता है।

 

फाइनल वर्ड्स 

इस पोस्ट मे मैने आपको ये भी बताया कि VPN kya hai aur आप कैसे अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर मे VPN सेट कर सकते है, उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा कमेंट करके जरुर अपनी राय दे। 

इसे अपने Social Media (Facebook, Twitter, Instagram) में share करना ना भूले.

hindi pulse
Gayatri Verma
इन्टरनेट से जुडी काफी जानकारियां जिन्हें आपके लिए जानना जरुरी हैं उन्हें पढ़िए hindipulse
Leave a Comment: